4G SIM पर कैसे मिलेगी 5G सर्विस, यहां जानें पूरी जानकारी

भारत में 5G सेवाओं के लॉन्च के छह महीने से अधिक समय बाद, Airtel और Jio की 5G सेवाएं अब 300 से अधिक शहरों में उपलब्ध हैं। 5G सेवा के लॉन्च होने के बाद, बहुत से लोग सोच रहे हैं कि क्या 5G सेवा 4G सिम कार्ड पर चलती है या उन्हें नया 5G सिम कार्ड खरीदने की आवश्यकता है। अगर ये सवाल आपके दिमाग में चल रहे हैं तो आज के इस आर्टिकल में हम इनका जवाब देने जा रहे हैं। जानकर अच्छा लगा…

5जी सिम कार्ड जरूरी!


सबसे पहले, आइए आपके प्रश्न का उत्तर दें कि आपको 5G सेवा का उपयोग करने के लिए 5G सिम कार्ड की आवश्यकता है या नहीं। तो आपको बता दें कि Airtel और Jio ने ऐलान किया है कि यूजर्स को 5G का लुत्फ उठाने के लिए 5G सिम कार्ड की जरूरत नहीं है। जिनके पास लेटेस्ट 4जी सिम है, उनके पास पहले से ही 5जी सपोर्ट है। इसका मतलब है कि 5जी सर्विस का इस्तेमाल सिर्फ 4जी सिम कार्ड पर ही किया जा सकता है। हालाँकि, उपयोगकर्ताओं को 5G सेवा का आनंद लेने के लिए 5G स्मार्टफोन (5G मोबाइल) की आवश्यकता होती है।

यह बिना कहे चला जाता है कि Airtel और Reliance Jio से 5G का आनंद लेने के लिए आपको नया सिम कार्ड खरीदने की आवश्यकता नहीं है। मौजूदा 4जी सिम कार्ड 5जी के साथ काम करते हैं। हालाँकि, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास एक नया और अपडेटेड सिम कार्ड है।

4जी सिम कार्ड पर 5जी सर्व करने का तरीका?
एक बार आपके क्षेत्र में 5जी तैनात हो जाने के बाद, आपको 4जी सिम कार्ड के साथ अपने 5जी स्मार्टफोन पर कुछ सेटिंग्स बदलनी होंगी।

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर ‘सेटिंग’ ऐप खोलें।
  • इसके बाद, ‘मोबाइल नेटवर्क’ की सेटिंग को चुनें।
  • सिम को सिलेक्ट करें जिसमें आपको 4G की जगह 5G ऑन करना चाहते हैं।
  • यहां से ‘Preferred network type’ ऑप्शन को चुनें।
  • इसके बाद बस टैप करें और 5G नेटवर्क टाइप चुनें।
  • यदि 5G आपके क्षेत्र में शुरू हो गया है, तो ऐसा करने से आपको अगले कुछ मिनटों में स्टेटस बार पर 5G साइन मिलने लगेगा।

मैं 4जी सिम कार्ड के साथ आसानी से 5जी सेवाओं को कैसे तैनात कर सकता हूं?


इस संबंध में, प्रसिद्ध भारतीय मोबाइल संचार इंजीनियर अशदीप सिंह निपी ने कहा: केवल आपकी पहचान संख्या आपको ऑपरेटर के साथ आपकी पहचान बताती है। सिम्स के पास अपनी तकनीक नहीं है। हम जानते हैं कि जब 3जी, 4जी या 5जी सेवा सिम कार्ड द्वारा ही प्रदान की जाती है तो एक सिम मुक्त मोबाइल फोन कैसे व्यवहार करता है। वर्तमान में, दुनिया भर में कई मोबाइल फोन इलेक्ट्रॉनिक सिम कार्ड तकनीक का समर्थन करते हैं और अच्छी तरह से काम करते हैं। यह 2जी, 3जी, 4जी और 5जी को भी सपोर्ट करता है। ऐसे में 5जी सर्विस देने के लिए नए सिम कार्ड की जरूरत नहीं है। ऐसे में मेरा मानना ​​है कि 5जी सर्विस 4जी या 3जी सिम कार्ड के साथ भी काम करेगी। आपका वायरलेस सेवा प्रदाता इसे अपडेट के माध्यम से प्रदान कर सकता है।


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *